समयनिष्ठता पर निबंध, Samaynishtha Essay in Hindi, Short, Long Essay in Hindi, Hindi Anuched for Class 6, 7, 8, 9, 10, and 12 Students.

समयनिष्ठता पर निबंध

Samaynishtha Essay in Hindi

 

समयनिष्ठता का अर्थ है कि, हमेशा समय पर तैयार होना। एक समयनिष्ठ व्यक्ति होना पूरे जीवनभर के लिए प्रभावी तरीकों से बहुत लाभप्रद होता है। इस आदत को सभी को अपने अन्दर विकसित करना चाहिए; क्योंकि यह सभ्य समाज के सभी सार्वजनिक मामलों में मदद करता है। बिना समयनिष्ठता के सब कुछ अव्यवस्थित हो जाता है और जीवन सरलता से नहीं चलता है। समयनिष्ठ व्यक्ति के लिए, अपने कीमती समय को नष्ट करना बहुत ही मुश्किल होता है। वे हमेशा दैनिक जीवन के अपने सभी कार्यों और नियुक्तियों को सही समय पर करते हैं।

समयनिष्ठता सफलता की कुंजी है

यह बहुत ही सत्य है कि समयनिष्ठता सफलता की चाबी है क्योंकि, वह व्यक्ति जो समय के मूल्य और अर्थ को नहीं समझता, वह अपने जीवन में कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकता। सफल व्यक्ति होने का अर्थ है, अपने उस लक्ष्य तक पहुँचना, जिसे व्यक्ति अपने जीवन में प्राप्त करना चाहता है। और यह केवल तभी हो सकता है, जब वह सभी कार्यों को पूरी लगन और नियमितता के साथ समय पर करे। इस संसार में समयनिष्ठता सभी सफल व्यक्तियों के जीवन का रहस्य होता है। यह पूरे संसार में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्त करने का रास्ता साफ करता है। सफल व्यक्ति समय के मूल्य को जानने के साथ ही अपने जीवन में समय का उचित तरीके से उपयोग करना जानता है।

किसी ने सही कहा है कि, “समय और ज्वार भाटा किसी की प्रतिक्षा नहीं करता है”। इसका अर्थ है कि, समय और ज्वार भाटा दोनों ही कभी किसी का इंतजार नहीं करते हैं। कोई भी भविष्य में प्रयोग करने के लिए समय का इकट्ठा नहीं कर सकता हालांकि, कोई भी समय के साथ कदम से कदम मिलाकर इसका उचित प्रयोग अवश्य कर सकता हैं। सभी को अर्थपूर्ण जीवन जीने के लिए समय की कीमत समझनी चाहिए। कोई भी इस गुण के साथ जन्म नहीं लेता हालांकि, कुछ लोग बाद में इसे अपने जीवन की आवश्यकता और जरुरत के अनुसार विकसित करते हैं। यह बहुत ही महत्वपूर्ण गुण है, जिसे कदम से कदम मिलाकर प्राप्त किया जा सकता है। इसे घर और स्कूल में क्रमशः माता-पिता और शिक्षकों की मदद से बचपन से ही विकसित करना बेहतर होता है। कोई भी अच्छी आदत बहुत अच्छी हो सकती है और जब कभी भी इसे एक व्यक्ति के द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त कर लिया जाता है, तो यह कभी भी नहीं जाती। इसके बाद वह लोगों के स्वभाव का स्थायी हिस्सा बन जाती है। समयनिष्ठता की आदत व्यक्ति के व्यक्तित्व में दिखाई देती है।

एक समयनिष्ठ विद्यार्थी, एक लापरवाह विद्यार्थी से अपने स्कूल के कार्यों में समय के कारण बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। एक समयनिष्ठ व्यक्ति स्वस्थ, तंदरुस्त, ताकतवर, विश्वसनीय और सुन्दर दिखाई देता है।

निष्कर्ष

समयनिष्ठता लोगों के जीवन में उन्हें उनके लक्ष्य तक जाने का रास्ता प्रदान करने के द्वारा बहुत महान भूमिका निभाती है। सभी अभिभावकों और शिक्षकों को अपने दायित्वों को समझना चाहिए और अपने बच्चों व विद्यार्थियों में समयनिष्ठता को विकसित करने में मदद करनी चाहिए। समयनिष्ठ और सफल व्यक्ति समाज और देश के लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत और सम्मानित व्यक्ति होते हैं। वे लोग जो अपने समय को कुछ भी नहीं करने में नष्ट कर देते हैं, वे सदैव असफल रहते हैं। इसलिए, सभी को इस प्रतियोगी संसार में सुखी रहने के लिए समयनिष्ठ होना चाहिए।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.